खेद सम्बन्धी पत्र(letter of regret) | खेद सम्बन्धी पत्र नमूना

By | April 22, 2024

खेद सम्बन्धी पत्र(letter of regret) : खेद सम्बन्धी पत्रों को लिखने की आवश्यकता तब महसूस होती है, जब एक व्यक्ति किसी के द्वारा मिले निमन्त्रण पर पहुँचने की स्थिति में नहीं होता। अथवा जब तमाम कोशिशों के बाद भी एक व्यक्ति किसी की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता, तब भी खेद पत्र लिखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त जब एक व्यक्ति किसी के कार्यों से सन्तुष्ट नहीं होता, तब भी खेद पत्र लिखा जाता है।

खेद सम्बन्धी पत्र नमूना | अपने मित्र की शादी में न पहुँच पाने की असमर्थता बताते हुए खेद सम्बन्धी पत्र लिखिए।


15/2, रामपुर,
दिल्ली।

दिनांक : मार्च 22, 2024

प्रिय मित्र प्रकाश,
सप्रेम नमस्कार।

मित्र सबसे पहले मेरे तरफ से आपकी शादी की ढेरों शुभकामनाएँ । आपके शादी कि कार्ड मुझे समय पर मिल गया था लेकिन मुझे इस बात कि बहुत खेद है कि मैं तुम्हारी शादी में निजी कारणों से पहुँच नहीं सका।

जिस दिन तुम्हारी शादी थी, उसी दिन मुझे बच्चो को हरिद्वार घुमाने का पहले से प्लान था, जिसमे सभी परिवार के लोगो को शामिल होना था | मित्र, मैं समझता हूँ तुम मेरी इस परेशानी को समझोगे। एक बार पुनः मैं तुम्हें शादी की बधाई देता हूँ।

शुभकामनाओं सहित।

तुम्हारा अभिन्न मित्र,
महेश भट्ट


खेद सम्बन्धी पत्र letter of regret

भाई और पिताजी को अपनी गलती के लिए क्षमा-याचना करते हुए पत्र लिखिए। letter of regret


21, सिवान,
बिहार। दिनांक 16 जून, 2024

पूजनीय पिताजी, सादर चरण-स्पर्श।

मैं इस पत्र के माध्यम से पिछले दिनों हुई अपनी गलती के लिए क्षमा माँगना चाहता हूँ। पिछले दिनों मैं जब घर गया था तब छोटे भाई मुकेश और आपको अनुचित शब्दों का प्रयोग किया था। मेरे उस व्यवहार से आप दोनों को कष्ट हुआ होगा जिसका मुझे अब अहसास हो रहा है । इसका मुझे खेद है।

मेरे मन में भाई और पिताजी आपके लिए के लिए हमेशा आदर का भाव रहा है। परन्तु मैंने भ्रमवश आप दोनो के हृदय को ठेस पहुँचाने का अपराध किया है। मैं अपनी भूल के लिए भाई और पिता जी आपसे क्षमा-याचना करता हूँ। मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि भविष्य में ऐसी गलती मुझसे भूलकर भी नहीं होगी। आशा है कि आप दोनों मुझे क्षमा कर देंगे।

माताजी को चरण-स्पर्श तथा छोटी को मेरा प्यार।

आपका पुत्र,
राकेश कुमार


आशा करता हूँ इस प्रकार आप आसानी से खेद सम्बन्धी पत्र(letter of regret) लिख सकते है |

छात्रवृत्ति के लिए प्रार्थना पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *